Monday, July 18, 2011

दिमाग को रखिए दुरुस्त (Health Tips)


Hello friends here we are giving some health care tips. And here you get Health Tips for free. You can also see health and fitness tips, health insurance tips, health care tips, health and beauty tips, health diet, food health tips, health tips for kids, beauty health tips and much more.
हर शख्स चाहता है कि उसका दिमाग आखिरी वक्त तक चुस्त-दुरुस्त और युवा बना रहे। याददाश्त हमेशा उम्दा रहे, पर हकीकत में सबके साथ ऐसा नहीं होता, क्योंकि उम्र बढ़ने के साथ-साथ कोशिकाओं के निर्माण की प्रक्रिया क्रमशः क्षीण होने लगती हैं।

साऊथ फ्लोरिडा विश्वविद्यालय में एक शोध हुआ। इससे पता चला है कि हरी पत्तेदार सब्जियाँ- खासकर मेथी, पालक, सरसों, चौलाई व शलजम को आहार में खास स्थान देने से व्यक्ति का दिमाग वृद्धावस्था में भी चुस्त-दुरुस्त व युवाओं की तरह सक्रिय बना रह सकता है।

शोधकर्ताओं ने परीक्षण के तहत कुछ चूहों को इंजेक्शन के जरिए पालक का रस दिया और शेष चूहों को नहीं। अध्ययन से पता चला कि जिन चूहों को पालक का इंजेक्शन दिया गया, वे किसी प्रक्रियात्मक व्यवहार को तेजी से सीखने में सफल रहे।

इसके विपरीत जिन चूहों को इंजेक्शन नहीं दिया गया, वे ऐसा नहीं कर सके। शोधकर्ताओं की राय में हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन (खासकर विटामिन सी व ई) और खनिज लवण प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। साथ ही इनमें कई 'एंटीऑक्सीडेट' भी उपलब्ध रहते हैं, जो मस्तिष्क की कोशिकाओं के क्षीण होने की प्रक्रिया को कम करते हैं। नतीजतन उम्र ढलने के बाद भी आपकी दिमागी सक्रियता व याददाश्त उम्दा बनी रहती है।
दिमाग को भी दें थोड़ा आराम (Relax Your Mind)

एकरसता से बचें - एकरसता हर चीज में नीरस कलेवर भर देती है इसलिए आपकी रुटीन में बदलाव होना बेहद जरूरी है। हर काम समय से करने के मूल मंत्र को परे रख कभी अपने को थोड़ा अव्यवस्थित भी करें। हर चीज में छोटे-छोटे बदलाव करने को आप तैयार रहें। अपने कमरे की साज सज्जा से लेकर अपने टीवी देखने के समय तक में भी।

मदद करें, मदद लें - जब भी आप किसी के काम आते हैं आपको मानसिक तौर पर काफी राहत मिलती है। इससे कम परिचित या अपरिचित लोगों के साथ आपका अपनापन भी बढ़ता है। यही बात मदद लेने को तैयार रहने की प्रवृत्ति के साथ भी है। मदद लेना या देना दोनों आपको सामाजिक बनाता है और सामाजिक बनना अकेलेपन की त्रासदी से दूर होने का सबसे बेहतर जरिया है।

No comments:

Post a Comment